Development of Jharkhand

Friday, September 4, 2020

खुली खदानें बिगाड़ रही हैं सेहत

 खुली खदानें बिगाड़ रही हैं सेहत

Please comment, What do you feel? The main cause of pollution in Jharia is Open Mining?

According to The Jharia Coalfield Bachao Samiti... झरिया कोल फील्ड को प्रदुषण में एक नंबर बनाया किसने है। सिर्फ OCP से ही प्रदुषण बढ़ा है। बीसीसीएल आदमी की जान को भेड़ बकरी समझती है। इसलिए कोयला निकालने को लगी है वो भी आउट सोर्सिंग से। ये काम ठेके पर दिया गया है। इसका मतलब जनता खूब समझती है। जनता जाए आग में। सिर्फ कोयला निकालना , पैसा कमाना चाहते हैं। आप क्या आदमी नहीं हो ?
झरिया कोल फील्ड की जानता जागेगी तब .........
हमारा कहना है कि तुरंत OCP बंद करें। शायद यह इनकी अब मज़बूरी है।

झरिया में प्रदुषण का असर देखे। आज कोई १० दिनो झरिया शहर के हर मकान में कोयला के महीइन्न कन की एक परत जम जाती है। सफाई में परेशानी हो रही है। पहले ऐसा नहीं होता था । यह सब ओसीपी खुली खदान से खनन के कारण हो रहा है। झरिया शहर में रहने वाले लोगों को इसका असर दिखाई दे रहा होगा।
क्या बीसीसीएल , भारत सरकार की जिम्मेदारी नहीं है कि इसे रोके ? और डीसी एवम् कमिश्नर,हजारीबाग कोभी इसका संज्ञान लेना चाहिए। जनता को देखने उनकी दिक्कतों को दूर करने के लिए -- अधिकारी, जनप्रतिनिधि भी होते हैं। क्या झकझोरने से ही जागेंगे।
जनता की मजबूरी को भी समझना जरूरी होता है।

दोस्तों आपको पता है कि झरिया प्रदुषण के मामले में पुरे भारत में नंबर वन पर पहुँच गयी हैं । यहाँ के लोगो का रहना मुश्किल हो गया हैं । जब दिल्ली में ऑक्सीजन बिकना चालू हो गया है, वो दिन दूर नहीं जब झरिया में भी प्रदुषण के चलते लोगो का साँस लेना मुश्किल हो जाएगा । अभी भी यह हाल हो ही गया है, बहुत सारे इलाकों में तो प्रदुषण का स्तर इतना ज्यादा हैं कि लोग बीमार पड़ रहे हैं । आज के प्रभात खबर अख़बार में यह मुद्दा बहुत जोर शोर से उठाया गया हैं ।

लोगो का और यहाँ के समाज सेवा संस्था झरिया कोलफील्ड बचाओ समिति का कहना है कि यहाँ पहले प्रदुषण नहीं था, जब से यहाँ ओपन माइनिंग शुरू हुई है, यहाँ प्रदुषण बहुत ही ज्यादा बढ़ गया हैं ।

खुली खदानें बिगाड़ रही हैं सेहत
खुली खदानें बिगाड़ रही हैं सेहत

No comments:

Post a Comment